आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ पर एक ही दुकान से साड़ी खरीदने का बनाया जा रहा दबाव

शाहपुर : सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के ड्रेस कोड में बदलाव किया है और इसका आदेश कुछ माह पहले आया था और ड्रेस के लिए प्रत्येक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के खाते में 800 रुपये भी सरकार द्वारा दिये गए थे। जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने हिसाब से  किसी भी दुकान से  साड़ी खरीद सकती थी ।  शाहपुर के कपड़ा व्यापारी द्वारा वह साड़ी 285  में 1 ओर 570 रुपये में 2 बेची जा रही है जबकि महिला बाल विकास द्वारा की गई अधिकृत  दुकान से 700 रुपये में 2 साड़ियां मिल रही है।
महिला बाल विकास शाहपुर द्वारा शाहपुर क्षेत्र में…

Continue Reading

समस्त नगरवासियों एवं देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं सौजन्य से शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल प्राचार्य राजेश कुमार शर्मा छापीहेड़ा जिला राजगढ़ मध्यप्रदेश।

समस्त नगरवासियों एवं देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं सौजन्य से शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल प्राचार्य राजेश कुमार शर्मा छापीहेड़ा जिला राजगढ़ मध्यप्रदेश।

Continue Reading

आबकारी नीति में किया बड़ा बदलाव

प्रदेश में शराब की उप दुकानें खोलने की दी जाएगी इजाजत
राजपत्र में किया प्रकाशन
 -- शहरी क्षेत्र में 5 किलोमीटर की परिधि में दुकान नहीं होने पर मिलेगी अनुमतिl
 -- ग्रामीण क्षेत्र में 10 किलोमीटर तक शराब दुकान नहीं होने पर मिलेगी अनुमति lउप दुकान खोलने के लिए सालाना शराब ठेके के अतिरिक्त राशि देनी होगी
--- 2 करोड़ों रुपए तक के ठेके पर 15% अतिरिक्त राशि लगेगीl
--- दो करोड़ से 5 करोड़ रुपए मूल्य की दुकान के लिए 25% अतिरिक्त राशि देनी पड़ेगीl
 -- 5 करोड़ रुपए से अधिक की शराब…

Continue Reading

बच्चों का संज्ञानात्मक, सामाजिक और सृजनात्मक विकास हो रहा है बाल शिक्षा केन्द्रों में

आशीष राठौर शाहपुर : जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बनाए गए एक-एक बाल शिक्षा केन्द्र यहां आने वाले बच्चों के संज्ञानात्मक, सामाजिक और सृजनात्मक विकास में काफी प्रभावी भूमिका निभा रहे हैं। ऐसा ही बाल शिक्षा केन्द्र शाहपुर विकासखण्ड के ग्राम बरबटपुर में बनाया गया है, जहां बच्चों के खेलने के लिए न केवल डॉल हाउस बल्कि उन्हें रंगों एवं विभिन्न आकारों से अवगत कराने के लिए स्थानीय सामग्री से बनाई गई कलाकृतियां उपलब्ध कराई गई है।

आंगनबाड़ी के एक कॉर्नर में संगीत के ज्ञान से संबंधित सामग्री सजाई गई है, दूसरे कोने में गणित…

Continue Reading

प्रधान पाठक श्री काग ने क़ी उच्च पहल

*प्रधान पाठक श्री काग ने की बच्चो के लिये उच्च पहल।*
पन्नालाल गेहलोत मनावर
हम बात कर रहे है मध्य प्रदेश के धार जिले के मनावर तहसील के ग्राम गुलाटी की जी हां शासकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय ग्राम गुलाटी, तहसील मनावर जिला धार के प्रधान पाठक श्री शंकर लाल काग सर की जिन्होंने विगत 7 वर्षों से अपने अथक प्रयासों से विद्यालय को राष्ट्र प्रेम और संस्कारों की जिवंत मिसाल बना दिया है लेकिन श्री काग सर के द्वारा अभी जो नवीन कार्य किया गया वह निश्चित ही भृष्ट तंत्र की मुख बधिरता को सक्रियता प्रदान करने योग्य…

Continue Reading